Search
  • knowledgesoft

ब्लॉग के old content को Recycle कैसे करे?


यदि आपके ब्लॉग में बहुत सारे पोस्ट हैं लेकिन फिर भी आपको पर्याप्त ट्रैफ़िक नहीं मिल रहा है, तो इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आपके ब्लॉग के पुराने पोस्ट समाप्त हो गए हैं। इस पोस्ट में, हम आपको एक ब्लॉग में पुरानी सामग्री को रीसायकल करने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसके लिए मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा। जिससे आप अपने ब्लॉग पर पुराने पोस्ट में ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।


मार्केटिंग के आंकड़ों के अनुसार, हर दिन 20 लाख से अधिक पोस्ट इंटरनेट पर प्रकाशित होते हैं और उन्हें कई लोगों द्वारा पढ़ा जाता है। अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को हमेशा ताजा रखना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं।


जैसे-जैसे आपका ब्लॉग बढ़ता है, वैसे-वैसे आपके ब्लॉग में लेख आते जाते हैं। जिसमें बहुत सारी पुरानी पोस्ट होती हैं और उन्हें अपडेट करना बहुत जरूरी है। यदि आपको अपने ब्लॉग को उचित तरीके से बनाए रखना है, तो पुराने लेख को अपडेट करना महत्वपूर्ण है।


आपके ब्लॉग के सभी लेखों में किसी न किसी तरह की अच्छी जानकारी होती है। बहुत से लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को एक बार नहीं देख सकते हैं, लेकिन कई नियमित आगंतुक आपके ब्लॉग के पुराने लेख को समय-समय पर देखते हैं। यदि आप समय-समय पर अपने पुराने लेखों को अपडेट करते रहते हैं, तो इससे बहुत लाभ होगा।


Google यह भी कहता है कि उसके ब्लॉग के पुराने पोस्ट को समय पर अपडेट किया जाना चाहिए। ताकि वह अपने उपयोगकर्ताओं को ताजा जानकारी दे सके। इसके साथ, आपके ब्लॉग की पुरानी सामग्री की खोज रैंकिंग बढ़ती रहेगी। अपने पाठकों के लिए भी बहुत अच्छा है।


इस पोस्ट में, हम आपको बताने जा रहे हैं कि पुरानी पोस्ट में पेजव्यू कैसे प्राप्त करें? इसके लिए, मैं आपको तरीके बताऊंगा, ताकि आप पुरानी पोस्टों को आसानी से रीसायकल कर सकें। उससे पहले हमें बता दे कि


पुराने content Recycle करना बहुत जरुरी क्यों है?


हमारे ब्लॉग में कई बेहतरीन जानकारी है। कुछ लेख सदाबहार होते हैं लेकिन कुछ लेख ऐसे होते हैं जो कुछ समय बाद उपयोगी नहीं होते हैं। हमें समय-समय पर इन्हें रीसायकल करना होगा।


उदाहरण के लिए, आपने Adsense से संबंधित पोस्ट बहुत पहले लिखी है और आपने उसमें स्क्रीनशॉट का भी इस्तेमाल किया है। उसके कुछ समय बाद ही Adsense ने अपने डैशबोर्ड का रूप बदल दिया। अब आपको पोस्ट में नए स्क्रीनशॉट को बदलना होगा और इसमें कई बदलाव भी करने होंगे।


अगर आपके ब्लॉग में बहुत सारी पोस्ट हैं लेकिन आप अपनी पुरानी पोस्ट को अपडेट नहीं करेंगे, तो धीरे-धीरे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक और रैंकिंग दोनों में कमी आएगी। यदि पोस्ट को लंबे समय तक अपडेट नहीं किया गया है, तो Google हमेशा खोज परिणाम में इसे नीचे दिखाता है।


अगर आपको अपने ब्लॉग की ट्रैफिक और सर्च रैंकिंग को सुधारना है, तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग की पुरानी पोस्ट्स को अपडेट करते रहना होगा। इसके और भी कई फायदे हैं।


इन 10 तरीको से अपने old content को Recycle करे


1. नए POST ना बनाए, पुराने POST को ही UPDATE करे


बहुत से लोग सोचते हैं कि एक पुराने पोस्ट को अपडेट करने से बेहतर है कि एक ही विषय पर एक नया पोस्ट लिखें। लेकिन यह मदद नहीं करता है। आपने कई बड़े ब्लॉगर्स को देखा होगा कि वे अपने ब्लॉग में एक नया लेख लिखने के बजाय सबसे पहले अपने पुराने लेखों को अपडेट करते हैं।


हम आपको यह बता रहे हैं क्योंकि आपकी पुरानी पोस्ट पहले से ही रैंक की गई है और इसमें बहुत सारे बैकलिंक्स भी हैं। जिसके कारण सर्च इंजन में रैंक करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। यदि आप एक नया पोस्ट लिखते हैं, तो इसे रैंक करने में बहुत समय लगेगा।


2. नए POST के LINK ADD करे


नई पोस्ट लिखते समय उससे जुड़ी पुरानी पोस्ट के लिंक जोड़ना बहुत जरूरी है। यह खोज रैंकिंग में सुधार करता है और वेब क्रॉलर के लिए भी बहुत अच्छा है। इससे पाठकों को अन्य समान पोस्ट पढ़ने में आसानी होती है और वे हमारे ब्लॉग को अधिक से अधिक समय दे पाते हैं।


जब आप कोई पोस्ट लिखते हैं, तो उसमें ऐसे शब्दों को खोजें जो आपके पुराने लेखों के लिए प्रासंगिक हों। उसमे आपको इंटरलिंक जोड़ना होगा।


आप सभी को नील पटेल के बारे में पता होना चाहिए, उनके ब्लॉग में कई पोस्ट हैं और उनकी हर पोस्ट में 10 से 12 आंतरिक लिंक हैं। इसी तरह, अगर आपको भी अपनी पोस्ट की रैंकिंग बढ़ानी है, तो यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है।


3. उचित रूप से NEWSLETTER का उपयोग करें


यदि आप अपने ब्लॉग में न्यूज़लेटर का उपयोग करते हैं, तो आपको न केवल अपने ग्राहकों को नई पोस्ट का लिंक साझा करना होगा, बल्कि समय-समय पर आपको पुराने अपडेट और दिलचस्प पोस्ट भी शेयर करने होंगे। और आप मुझ पर भरोसा करेंगे कि आपके मेल को नियमित रूप से पढ़ने वाले ग्राहक इसे अनदेखा नहीं करेंगे। यह एक बहुत अच्छी विधि है जिसके द्वारा आप पुराने लेखों में ट्रैफ़िक चला सकते हैं।


यदि आप ईमेल सूची के लिए भुगतान सेवा का उपयोग करते हैं, तो आपको कई विकल्प मिलेंगे। ताकि आप आसानी से जान सकें कि किस ईमेल की क्लिक दर अधिक है। और आप अपने पुराने लेखों में भी अच्छे पुराने लेख भेजकर यातायात चला सकते हैं।


4. सोशल मीडिया चैनल पर Reshare करे


एक अच्छा ब्लॉगर सोशल मीडिया की ताकत को अच्छी तरह से जानता है और इसे कभी कम नहीं आंक सकता है। आपको न केवल नवीनतम लेख सोशल मीडिया में साझा करने होंगे, बल्कि अपने पुराने पोस्ट भी साझा करने होंगे और उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करना होगा।


अगर आपको सोशल मीडिया का उपयोग अधिक पसंद नहीं है तो आप कई मुफ्त सेवाओं और प्लगइन्स का उपयोग करके सोशल मीडिया में ऑटो पोस्टिंग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी आपको सबसे पहले सोशल मीडिया में अपनी वैल्यू बनानी होगी। ताकि लोग आपके पोस्ट को पढ़ना चाहें।


5. slideshare पर slide बनाए और upload करे


यह आपके लिए एक अतिरिक्त तरीका है, जिससे आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं। ShareSlide एक बहुत ही लोकप्रिय स्लाइड शेयरिंग वेबसाइट है। जिसे लाखों लोग इस्तेमाल करते हैं और कई ब्लॉगर्स को इससे अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक भी मिलता है।


एक अच्छी स्लाइड बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और आपको इसे सीखने की भी जरूरत नहीं है। आपको बस इतना करना है और इसे अपलोड करना है। बैकलिंक के अलावा आपको इससे ट्रैफिक भी मिलेगा।


6. video बनाए और youtube पर upload करे


यह बिंदु भी ऊपर बताए गए बिंदु के समान है। आप अपने लेखों का एक सरल वीडियो बना सकते हैं। आप इन वीडियो को youtube जैसे बड़े प्लेटफॉर्म पर अपलोड करके ब्लॉग पर ट्रैफिक चला सकते हैं। साथ ही आप इससे अतिरिक्त आय भी उत्पन्न कर सकते हैं।


दरअसल, मैं बहुत से बड़े ब्लॉगर्स को जानता हूं जो अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखते हैं और उसी विषय पर यूट्यूब पर वीडियो भी अपलोड करते हैं। इस वजह से, अगर लोग पोस्ट में अच्छी तरह से नहीं समझते हैं, तो वीडियो देखकर, वे निश्चित रूप से समझते हैं। सबसे पहले, यह पाठकों की मदद करता है और साथ ही साथ आपको ट्रैफ़िक प्राप्त करने के साथ अतिरिक्त आय प्राप्त होगी।


यदि आप गंभीर ऑनलाइन आय करना चाहते हैं, तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि ब्लॉगिंग के साथ-साथ youtube को याद न करें। क्योंकि इसके माध्यम से बहुत से लोग शून्य से नायक बन गए हैं। हो सकता है कि आपको youtube में बेहतर प्रतिसाद मिले और आप ब्लॉगिंग की तुलना में youtube से अधिक लाभान्वित होने लगेंगे।


अब, मैं भी youtube पर नियमित काम करने जा रहा हूँ। हमारा चैनल पहले से बना हुआ है लेकिन कुछ समस्याओं के कारण काम नहीं कर पा रहा था। उसी तरह, आप सभी को यह भी बताएंगे कि आप अपने संबंधित ट्यूटोरियल अपलोड करें, यूट्यूब पर वीडियो गाइड करें और ब्लॉग के पुराने पोस्ट को रीसायकल करें।


7. eBook लिखे


इंटरनेट पर सभी लोकप्रिय ब्लॉग, सभी ईबुक बनाते और बेचते हैं। अगर आपके पास भी एक अच्छा दर्शक है, तो आप भी अपने ब्लॉग में ईबुक बेच सकते हैं और अपनी पुरानी पोस्ट को आसानी से रीसायकल कर सकते हैं।


मैं आपको बताना चाहूंगा कि जिस ब्लॉग में आपका ब्लॉग है, उसमें ईबुक लिखें। यदि आप किसी अन्य विषय पर लिखते हैं तो आप ज्यादा नहीं बेच पाएंगे। जैसे अगर आप अपने ब्लॉग में seo से संबंधित पोस्ट लिखते हैं तो आपको उस पर एक ईबुक लिखना होगा तभी लोग इसे खरीदेंगे।


यदि आप एक ईबुक बेचने के लिए लिख रहे हैं, तो आपको इसमें कुछ बहुत अच्छी जानकारी देनी होगी, जो पहले से इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। यदि कोई खरीदता है, तो आप इसे पढ़कर लाभ उठा सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अपने ब्लॉग के प्रासंगिक पदों को ईबुक में इंटरलिंक कर सकते हैं।


8. एक FAQ पेज बनाए


अक्सर, आप एक बड़ी वेबसाइट में देखेंगे कि एक FAQ पृष्ठ है, जिसमें अधिकांश लोगों से पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक सूची बनाई गई है और इसका उत्तर दिया गया है। ताकि जब कोई पहली बार साइट पर जाए, तो उन्हें आसानी से सामान्य प्रश्नों के उत्तर मिल सकें।


आपको अपने ब्लॉग में एक FAQ पृष्ठ बनाना होगा और उसमें कुछ सामान्य प्रश्न जोड़ने होंगे और आपको पुरानी पोस्ट के माध्यम से सजा का जवाब देना होगा। उदाहरण के लिए, एक प्रश्न है और यदि आप पहले ही किसी पोस्ट में इसका उत्तर दे चुके हैं, तो बस उस पोस्ट का लिंक जोड़ें। इस तरह आप अपने पुराने पोस्ट में ट्रैफिक चला पाएंगे।


9. पोस्ट के नीचे RECOMMENDED लेख दिखाएं


यदि आप मेरे ब्लॉग में नीचे स्क्रॉल करते हैं तो आपके पास नीचे पोस्ट संबंधित शो होंगे। यह एक बहुत ही सरल विजेट है। आप अपने ब्लॉग में इसे जोड़कर पुराने लेखों में पाठकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।


यदि आप जेनेसिस थीम का उपयोग करते हैं, तो प्लगइन के बिना आप इस विजेट को अपने ब्लॉग में जोड़ सकते हैं। मैंने इसके लिए एक पोस्ट भी लिखी है। दूसरा तरीका यह है कि आप एक अच्छे प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि अन्य संबंधित पोस्ट प्लगइन।


10. एक TOP POST सूची बनाएँ


यह भी एक स्मार्ट तरीका है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग के पुराने लेखों को रीसायकल कर सकते हैं। आपने कई ब्लॉगों में देखा होगा कि कुछ शीर्ष पदों की नियमित सूची होती है। यह पुराने पोस्ट पर अपने पाठकों के लिए ध्यान आकर्षित करता है, जो उन्हें दर्शकों को चलाने में सक्षम बनाता है।


इसी तरह आप भी अपने ब्लॉग को शेयर करके समय-समय पर कुछ अच्छे पुराने पोस्ट की सूची तैयार करें। आप अपनी पुरानी सामग्री को बहुत ही सरल तरीके से रीसायकल कर सकते हैं।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
  • Pinterest
  • Tumblr Social Icon
  • Instagram

if you have any queries easily inform at:

 

     knowledgesoft.net@gmail.com

© 2020 by knowledgesoft.net

All right reserved