Search
  • knowledgesoft

ब्लॉगिंग सभी के लिए नहीं है, कैसे ?


नमस्कार दोस्तों, आजकल ब्लॉगिंग बहुत से लोगों ने खेलना शुरू कर दिया है। जिसको देख कर आप अपना ब्लॉग बनाते हैं और फिर उससे पैसे कमाना चाहते हैं। आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि ब्लॉगिंग आपके लिए बेकार क्यों है? मैं आपको इसके कई कारणों के बारे में बताऊंगा। इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़ें और उसके बाद हमें अपने विचार कमेंट में बताएं।


वर्तमान समय में पैसा कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन हमारे पास देश में बहुत अधिक आबादी है, जिसके कारण यदि कोई व्यक्ति एक नया व्यवसाय या काम शुरू करता है और उसमें सफल होने लगता है, तो हजारों लोग उसी काम का पालन करते हैं । चलो शुरू करते हैं यह हमारे देश में ही नहीं बल्कि कई देशों में होता है।


हर कोई चाहता है कि वे घर बैठे ही आसानी से आय करें। घर बैठे पैसा कमाना संभव है, लेकिन हर कोई घर बैठे पैसा नहीं कमा सकता।


यदि आप हमारे समाज की ओर एक नज़र डालते हैं, अगर हमारे समाज का कोई व्यक्ति किसी काम में अच्छा पैसा कमा रहा है, तो हमारे अभिभावक भी आपको उसी काम में ध्यान लगाने के लिए कहेंगे। जबकि सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को पहचानने की कोशिश करें। आप जिस काम में रूचि रखते हैं, उसे चुनें। इसके साथ ही आप उस काम में आसानी से सफलता पा सकेंगे।


अभी बहुत से लोग इंटरनेट से लाखों की कमाई कर रहे हैं। इंटरनेट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। ज्यादातर लोग Blogging और Youtube से पैसे कमा रहे हैं। इसे ऑनलाइन इनकम करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।


अगर हम आज से 6-7 साल पीछे जाते हैं, तो उस समय ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कम लोग जानते थे और हिंदी में ब्लॉगिंग का कोई विचार नहीं था। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, ब्लॉगिंग लोगों के लिए पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। अब कई लोगों ने ब्लॉगिंग को करियर के रूप में चुना है।


मैं अक्सर देखता हूं कि बहुत से लोग पैसे कमाने के लालच के साथ अपने ब्लॉग बनाते हैं। कुछ लोग शुरुआत में पैसा भी खर्च करते हैं लेकिन जब लंबे समय के बाद भी कोई आय नहीं होती है, तो वे छोड़ देते हैं। एक बात तो तय है कि ब्लॉगिंग की शुरुआत में, पैसे खर्च करने के अलावा, आपको बहुत मेहनत करने की भी ज़रूरत है।


आज मैं आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा हूं कि ब्लॉगिंग हर किसी के लिए नहीं है, कैसे? क्योंकि आजकल कोई भी आसानी से ब्लॉग बना सकता है या किसी को बना सकता है और उससे बहुत से पैसे कमाने की उम्मीद कर सकता है। इसे पूरी तरह से पढ़ने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि ब्लॉगिंग आपके लिए है या नहीं?


1. एक successful blog बनाने के लिए काम, धैर्य और सहनशक्ति की आवश्यकता होती है।


मैंने ऊपर भी बात की है कि बहुत से लोग दूसरे लोगों को देखकर अपना ब्लॉग बनाते हैं और बहुत मेहनत करने के बाद भी कमाई नहीं होने पर उन्होंने ब्लॉगिंग छोड़ दी। इससे उनकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाती है।


मैंने आपको पहले भी कई बार बताया है कि ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत सबसे बड़ी कुंजी है और इसके साथ साथ धैर्य भी बहुत महत्वपूर्ण है। यदि यह गुणवत्ता आप में नहीं है, तो ब्लॉगिंग आपके लिए बेकार है। क्योंकि न केवल आपको शुरुआत में कड़ी मेहनत करनी होगी, बल्कि आपको तब तक मेहनत करते रहना होगा जब तक आपको सफलता नहीं मिल जाती।


आप किसी भी बड़े ब्लॉगर का उदाहरण ले सकते हैं। उन्होंने शुरुआती दिनों में बहुत मेहनत की और आज भी वही मेहनत करते हैं। यही वजह है कि आज उन्हें सफलता मिली है।


2. Starting में पैसे के बारे में सोचे भी नहीं



अक्सर, नए ब्लॉगर ज्यादातर इसमें गलतियाँ करते हैं। मैंने भी यह गलती की है जब मैंने यह ब्लॉग शुरू किया था। दरअसल, 2-3 ब्लॉग बनाने और उसमें कई पोस्ट लिखने के बाद भी मेरी मेहनत बर्बाद हो गई थी, इसलिए जब मैंने इस ब्लॉग को बनाया तो कुछ पोस्ट लिखने के बाद मैंने एडसेंस के लिए अप्लाई किया। दूसरी बार में मंजूर हुआ, लेकिन कमाई बहुत कम हुई।


यह मेरे ब्लॉगिंग की सबसे बड़ी गलती थी। इसलिए, जो लोग अपना खुद का ब्लॉग शुरू करते हैं, मैं उन्हें यह सलाह दूंगा कि अपना ब्लॉग बनाते समय, पहले अच्छी पोस्ट लिखने और उसे बढ़ावा देने के बारे में सोचें। जब इसे अच्छा ट्रैफिक मिलने लगा, तो पैसे कमाने के बारे में सोचें। यदि आपके पास ट्रैफ़िक है, तो आप एक या कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।


3. आपको लेखन सामग्री का आनंद लेना चाहिए।


ब्लॉगिंग में बहुत सारी सामग्री होना आवश्यक है। एक ब्लॉगर के लिए सबसे ज़रूरी है कि उसे पोस्ट लिखने में मज़ा आना चाहिए। अगर आपको पोस्ट लिखने में मजा नहीं आता है, तो समझ लें कि ब्लॉगिंग आपके लिए नहीं है।


हर बड़ा ब्लॉग जो आप देखेंगे, उसमें हजारों पोस्ट हैं और सभी उसके मालिक द्वारा लिखे गए हैं। उनके लिए पोस्ट लिखना बहुत आसान है। उन्हें पोस्ट लिखने में मजा आता है। यही कारण है कि वह रोजाना हजारों शब्दों के पोस्ट लिखता है, फिर भी वह कभी उबाऊ नहीं लगता है।


ब्लॉगिंग के लिए, आपको लेखन सामग्री का आनंद लेना चाहिए और साथ ही नई चीजों को सीखने में रुचि होना बहुत जरूरी है। जब आप अनुसंधान करते रहेंगे, तो आप सबसे अच्छी सामग्री बना पाएंगे।


4. Passion के लिए ब्लॉगिंग करना अलग बात नहीं है


जब कोई अपना ब्लॉग इस इरादे से बनाता है कि वह उसमें अपने विचार साझा करेगा, तो अगर लोग उसे पसंद करेंगे तो यह कोई अलग नहीं होगा। बहुत से लोग सोचते हैं कि ब्लॉगिंग शौक के लिए गलत है। लेकिन अगर ऐसे बहुत से सफल ब्लॉगर पाए जाते हैं, तो ब्लॉगिंग की शुरुआत शौक से की गई थी लेकिन आज वह एक सफल ब्लॉगर हैं।


यदि आप अपने शौक और लोगों द्वारा आपके द्वारा बनाई गई सामग्री को पसंद करते हैं, तो यह गलत नहीं है। आप उसी तरह से सामग्री बनाते हैं, जिसमें आपको अच्छा ज्ञान है और आप इसमें अच्छा लिख ​​पाएंगे।


5. एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए दूसरों की Help करना और उनका Entertainment करना है।


एक ब्लॉगर में सबसे बड़ी गुणवत्ता होना महत्वपूर्ण है। यही वह चीज है जो आपको एक सफल ब्लॉगर बनने में मदद करती है। जिन लोगों में यह गुण है वे भी जल्द ही सफल ब्लॉगर कहलाते हैं।


हम जानते हैं कि बहुत से बड़े ब्लॉगर हैं, अगर आप मालिश करते हैं, तो उनका जवाब मिलने की बहुत कम संभावना है। लेकिन आप मानते हैं कि वे वास्तविक जीवन में बहुत अच्छे हैं और वे दूसरों की मदद करने में कभी पीछे नहीं रहते हैं। वे जल्दी से हमारी मालिश का जवाब नहीं देते क्योंकि उनके पास पर्याप्त समय नहीं है।


इसी तरह, यदि आप भी एक ब्लॉगर हैं, तो आपको दूसरों की मदद करनी चाहिए। इस काम में आपको मज़ा भी आना चाहिए। इससे लोग आपसे जुड़े रहेंगे और धीरे-धीरे आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी।


मुझे आशा है कि आपको मेरे इस पोस्ट कि सहायता से आपको जानकारी मिली होगी|

5 views0 comments
  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
  • Pinterest
  • Tumblr Social Icon
  • Instagram

if you have any queries easily inform at:

 

     knowledgesoft.net@gmail.com

© 2020 by knowledgesoft.net

All right reserved