Search
  • knowledgesoft

सर्च इंजन विसिटोर्स को Daily Readers में कैसे बदले?

Updated: Jan 13


नमस्कार दोस्तों, अगर आपका ब्लॉग सर्च इंजन में दिखा है लेकिन ब्लॉग के दैनिक आगंतुक बहुत कम हैं, तो यह बल्ला आपके लिए है। आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि अपने ब्लॉग के दैनिक आगंतुकों के लिए खोज इंजन विज़िटर कैसे बदलें? इसके लिए मैं आपको 10 बहुत ही कमाल के टिप्स बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़ें।


हर ब्लॉगर का सपना होता है कि लोग उसके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा विजिट करें और अगर वह पोस्ट लिखता है तो लोगों को इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक करना चाहिए। लेकिन एक ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग पर दर्शकों को लाना बहुत मुश्किल है। यह सोचना बहुत आसान लगता है लेकिन ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना बहुत कठिन है।


एक बार जब हम अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में सबमिट करते हैं, तो धीरे-धीरे हमारे ब्लॉग की सामग्री सर्च इंजन में इंडेक्स होने लगती है। इसके कारण, कुछ नियमित यातायात खोज इंजन से प्राप्त होता है। जब कोई पहली बार सर्च इंजन के माध्यम से हमारे ब्लॉग पर जाता है, तो पहली बार में हमारे ब्लॉग का प्रशंसक बनना संभव नहीं है।


सर्च इंजन से विजिटर को डेली विजिटर में बदलना बहुत मुश्किल है। इसके लिए, हमारे ब्लॉग में अच्छी सामग्री लिखने के साथ, हमें कई और अनुकूलन करने होंगे।


इस पोस्ट में, आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि सर्च इंजन विजिटर को डेली विजिटर में कैसे बदलें। ताकि जब कोई आपके ब्लॉग पर पहली बार सर्च इंजन के माध्यम से आए, तो आप पहली बार में ही आपके ब्लॉग के प्रशंसक बन जाएं। इसके लिए मैं आपको कुछ टिप्स बताने जा रहा हूं। ये टिप्स पाठकों के लिए आपके ब्लॉग को अनुकूलित करने में आपकी मदद करेंगे।


1. वास्तविक बने रहें


कुछ लोग अपने आगंतुकों के सामने ऐसा होने की कोशिश करते हैं कि वे वास्तव में वहां नहीं हैं। वे ऐसा केवल इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा व्यक्तित्व सफल है।

जो लोग ऐसा करते हैं, उन्हें भविष्य में भारी नुकसान होगा।


आप जैसे हैं वैसे ही लोगों के सामने आने की कोशिश करें। लोग आपको उसी रूप में स्वीकार करेंगे। आप बहुत अधिक शोऑफ़ करके अपने आगंतुकों को अधिक समय तक अंधेरे में नहीं रख सकते।


हां, अगर आपकी कोई बुरी आदत है, तो आप उसे दूर करने की कोशिश करते हैं। मुझे यकीन है कि यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। ब्लॉग में पोस्ट लिखते समय, केवल अपने बारे में बात न करें, यह आपके पाठकों को उबाऊ बना देगा। कभी-कभी आप अपने बारे में एक दिलचस्प कहानी साझा कर सकते हैं।


2. रीडर्स एक्सपीरियंस को पहले रखें


सबसे पहले, इस बारे में सोचें कि क्या होता है जब आप एक बार एक रेस्तरां में जाते हैं, तो आपको फिर से उस रेस्तरां में जाने के लिए मजबूर करना पड़ता है।


कुछ लोग भोजन का जवाब देंगे। लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह न केवल भोजन है, बल्कि वहां का अनुभव भी है जो आपको फिर से जाना है। अपने ब्लॉग में एक ही चीज़ को लागू करके, आप लोगों को अपने ब्लॉग पर बार-बार आने के लिए मजबूर कर सकते हैं।


केवल अच्छी सामग्री आवश्यक नहीं है। इसके अतिरिक्त, महान पाठक अनुभव भी आवश्यक है। यदि आप अपने ब्लॉग के समर्पित पाठक के लिए आगंतुकों को परिवर्तित करना चाहते हैं, तो आपको इस तरह की एक वेबसाइट की आवश्यकता होगी जहां लोग अधिक से अधिक यात्रा करना चाहेंगे।


इसके लिए आपको अपने आप में कुछ अनुकूलन करने की आवश्यकता होगी। आपको अपने ब्लॉग में ऐसी कोई भी चीज़ रखने की आवश्यकता नहीं है जो आगंतुकों को परेशान करे। जैसे बहुत सारे विज्ञापन, पॉपअप, बहुत सारे सामाजिक बटन और सदस्यता लिंक, इन सभी कष्टप्रद चीजों से बचना होगा। इसके साथ ही अपने ब्लॉग का डिज़ाइन सिंपल और क्लीन रखें।


3. शीर्षक और लिंक शुद्ध रखें


यदि आपको अपने ब्लॉग के दैनिक आगंतुकों में खोज इंजन आगंतुकों को परिवर्तित करना है, तो यह बिंदु आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको ईमानदारी से अपनी सामग्री के अनुसार लिंक और शीर्षक रखना होगा।


आपने कई ऐसी साइटें देखी होंगी जिनमें शीर्षक कुछ होता है और जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो कुछ अन्य सामग्री होती है। इस तरह आगंतुक धोखा खा जाता है। कुछ लोग ट्रैफिक पाने के लिए भी ये कदम उठाते हैं। लेकिन आपको इससे बचना होगा।


आपको अपनी अखंडता पर होना है, जिस तरह से आप शीर्षक लिखते हैं, पोस्ट भी होना चाहिए। इससे लोग आप पर विश्वास करेंगे और वे आपके ब्लॉग के प्रशंसक बन जाएंगे।


4. प्रासंगिक रहो


जब कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग को सर्च इंजन से देखने जाता है, तो आप पहली बार में उसके प्रशंसक नहीं बन जाते हैं। उपयोग करते समय, आपके ब्लॉग में कई और अधिक प्रासंगिक सामग्री दिखाई देती है, जिसे वे दिलचस्प पाते हैं, फिर वे आपके ब्लॉग के नियमित आगंतुक बन जाते हैं।


इसलिए, आपको अपने पोस्ट में संबंधित पोस्ट का लिंक जोड़ना चाहिए और पोस्ट के नीचे संबंधित पोस्ट विजेट जोड़ना चाहिए। इसके साथ, जब कोई आपके ब्लॉग को खोज इंजन से देखता है, तो संबंधित पोस्ट शो होंगे, इसलिए वह निश्चित रूप से इसे पढ़ना चाहेगा।


5. मनुष्य के लिए लिखें, खोज इंजन के लिए नहीं


बहुत से लोग SEO में बहुत सारे अप्रासंगिक कीवर्ड जोड़ते हैं। जिसके कारण बहुत से लोग पोस्ट को ठीक से समझ नहीं पाते हैं। जब लोग आपके पोस्ट को पसंद करेंगे, तो सर्च इंजन भी निश्चित रूप से इसे पसंद करेगा। इसलिए पोस्ट लिखते समय इस बात का ध्यान रखें। ऐसे शब्दों और वाक्यों का प्रयोग करें जिससे लोग आसानी से समझ सकें।


अगर लोग आपके लेख को पसंद करते हैं, तो वे इसे सोशल मीडिया, ब्लॉग और ईमेल में साझा करेंगे। यहां तक ​​कि उसका ऑफ़लाइन भी अपने दोस्तों को बताएगा। इससे आपको बहुत सारे विजिटर मिलेंगे। मैं सहमत हूं कि यदि आप अप्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करते हैं, तो आपका लेख सर्च इंजन में हाइलाइट किया जाएगा, लेकिन जब कोई इसे पढ़ता है, तो वे आपके ब्लॉग पर नियमित आगंतुक नहीं होंगे।


6. पाठक लाभ पर ध्यान दें


कुछ नए ब्लॉगर गलती करते हैं कि वे अपने आगंतुकों के लाभ के लिए नहीं सोचते हैं और पहले अपने स्वयं के लाभों के बारे में सोचना शुरू करते हैं। ऐसे लोग ब्लॉगिंग में अपना करियर नहीं बना पा रहे हैं।


यदि आप एक गंभीर तरीके से एक अच्छे ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने आगंतुकों के लाभों के बारे में सोचना होगा। यदि विज़िटर को लाभ होगा, तो वे आपके ब्लॉग पर बार-बार आना चाहेंगे, जब लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे, तब आपको लाभ होगा।


विशेष रूप से नए ब्लॉगर यह कहना चाहेंगे कि आपको अभी अपने लाभों के बारे में नहीं सोचना चाहिए। अब जरा लोगों को आकर्षित करने के बारे में सोचें। इसका फायदा तभी होगा जब ट्रैफिक होगा।


7. Visitors को सदस्यता लेने की अनुमति दें


यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिसके द्वारा आप पहली बार आगंतुक को दैनिक आगंतुक में बदल सकते हैं। इसमें आप अपने आगंतुकों को नए पदों की अधिसूचना के लिए सदस्यता लेने की अनुमति दे सकते हैं। इससे उन्हें ब्लॉग के नए अपडेट मिलते रहेंगे।


ईमेल सदस्यता सेवा के लिए आप Google फीडबर्नर का उपयोग कर सकते हैं। यह बिल्कुल मुफ्त है और इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है। इसके अलावा आप पुश नोटिफिकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब कोई आपके ब्लॉग के वेब पुश अधिसूचना की सदस्यता लेगा, तो उन्हें सीधे अपने ब्राउज़र में अपडेट और नए पदों की जानकारी प्राप्त होगी।


8. पाठकों से बात करें


एक ब्लॉगर के लिए अपने विज़िटर से बात करना बहुत आसान है। क्योंकि हमारे ब्लॉग में एक टिप्पणी प्रणाली है। जिसके माध्यम से आगंतुक आसानी से हमसे बात करने में सक्षम हो जाते हैं। ऐसे में हमें अपने पाठकों से बात करने का मौका नहीं गंवाना चाहिए।


कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कमेंट का जवाब तक नहीं देते हैं। जब आप अपने पाठकों की टिप्पणियों का जवाब देंगे और उनकी समस्या को हल करेंगे, तो वे आपके ब्लॉग के नियमित आगंतुक बन जाएंगे। और आने वाले नए आगंतुक भी टिप्पणी के उत्तर को पढ़ने के बाद महारानी बन जाएंगे।


मैं अपने ब्लॉग टिप्पणियों और ईमेल का जवाब देने की कोशिश करता हूं। यदि टिप्पणी में कोई सवाल है, तो मैं निश्चित रूप से इसका जवाब देता हूं। आपको अपने ब्लॉग में टिप्पणियों का जवाब भी देना होगा और ईमेल का जवाब भी देना होगा।


9. निरतंरता बनाए रखें


ब्लॉग में नियमित पोस्ट लिखना बहुत अच्छी बात है। इसके एक के बजाय कई फायदे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आगंतुक नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आते रहते हैं और यह SEO के लिए भी बहुत अच्छा है।


कुछ दिनों पहले मैं 5 महीने के लिए ब्लॉग से दूर था, जिसके कारण मेरे ब्लॉग का ट्रैफ़िक कम हो गया था। उसके बाद मैंने कुछ दिनों तक लगातार पोस्ट लिखे, फिर मेरा ट्रैफिक अचानक बढ़ गया। इससे मुझे पता चला कि नियमित पोस्ट लिखने के कई फायदे हैं। मैं ऑफ़लाइन काम के कारण नियमित पोस्ट नहीं लिख पा रहा हूं।


जब आप दैनिक अनुसूची के साथ पोस्ट लिखते रहेंगे, तो आपको इसका लाभ बहुत जल्द दिखाई देगा। यह एक शानदार तरीका है जिसके द्वारा आप अपने खोज इंजन आगंतुक को नियमित आगंतुक में बदल सकते हैं।


10. पूरी जानकारी पोस्ट टॉपिक पर दें


सबसे पहले, आपको यह बताने के लिए कि जब भी आप किसी विषय पर एक पोस्ट लिखते हैं, तो पहले उसके बारे में शोध करें और पूरी जानकारी प्राप्त करें। उसके बाद, फिर से पोस्ट लिखना शुरू करें और उस विषय से संबंधित हर बिंदु को कवर करने का प्रयास करें ताकि जब आप कोई पोस्ट पढ़ते हैं, तो उसके दिमाग में कोई सवाल न हो।


आपको अपने पोस्ट में पूरी जानकारी देनी होगी ताकि अगर कोई सर्च इंजन विजिटर आपके पोस्ट को पढ़े तो सभी सवालों के जवाब मिल जाएँ। यह उन्हें आपके ब्लॉग का नियमित विज़िटर बना देगा।

3 views0 comments
  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
  • Pinterest
  • Tumblr Social Icon
  • Instagram

if you have any queries easily inform at:

 

     knowledgesoft.net@gmail.com

© 2020 by knowledgesoft.net

All right reserved