Search
  • knowledgesoft

Bloggers के लिए 8 जरुरी Time management Tips and tricks.


नमस्कार दोस्तों, अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। इसमें हम ब्लॉगर्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण टाइम मैनेजमेंट टिप्स बताने जा रहे हैं। तो अगर आप भी ब्लॉगिंग में अपना समय बचाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को आखिरी तक जरूर पढ़ें।


आपको पता होना चाहिए कि एक ब्लॉगर सिर्फ पोस्ट नहीं लिखता है, बल्कि एक ब्लॉगर को भी इसके साथ बहुत काम करना पड़ता है। ब्लॉग के प्रबंधन के अलावा, उन्हें एसईओ पर बहुत समय बिताना पड़ता है, जब वे एक सफल ब्लॉग बनाने में सक्षम होते हैं।


ब्लॉगिंग अपने आप में एक बहुत बड़ा उद्योग बन गया है। जिसमें हर दिन हजारों लोग आते हैं और अपना ब्लॉग शुरू करते हैं। उनमें से कुछ ही लंबे समय तक इसमें रह पाते हैं, जबकि अन्य को ब्लॉगिंग को संभालना मुश्किल होता है, जिससे ब्लॉगिंग को बढ़ावा मिलता है।


एक ब्लॉगर के लिए समय बहुत महत्वपूर्ण है और उनके लिए, एक मिनट बहुत महत्वपूर्ण है। यह नए ब्लॉगर्स पर विशेष रूप से लागू होता है। क्योंकि उन्हें अभी ब्लॉग को विकसित करने के लिए कई तकनीकों का पालन करना होगा।


वैसे, एक पेशेवर ब्लॉगर को नए ब्लॉगर की तुलना में अधिक मेहनत करनी पड़ती है। क्योंकि जैसे-जैसे आपका ब्लॉग बढ़ता जाएगा, जिम्मेदारियां भी आप पर बढ़ती जाएंगी। एक बड़े ब्लॉगर को अपने ब्लॉग के एसईओ प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए बहुत सारे शोध करने पड़ते हैं और विश्लेषण करते रहते हैं।


एक ब्लॉगर के लिए समय के महत्व को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बिना, वह अपने ब्लॉग को ठीक से बनाए नहीं रख सकता है। यदि आप समय का सही उपयोग करते हैं, तो आप अपना समय ब्लॉगिंग के अलावा अन्य कार्यों के लिए बचा सकते हैं। हम इस पोस्ट में ब्लॉगर के रूप में समय बचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताने जा रहे हैं। आइये अब इसके बारे में जानते हैं।


1. यह आपकी job है


ज्यादातर ब्लॉगर की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वे ब्लॉगिंग को अपनी नौकरी नहीं मानते हैं। जब मन ने किया, तो मैंने कुछ पोस्ट लिखे और जब मन ने किया, तो वह चला गया। यदि आप ब्लॉगिंग को नौकरी के रूप में नियमित नहीं करते हैं, तो आप इसमें समय नहीं दे पाएंगे।


कुछ समय के लिए सोचिए कि अगर आप ब्लॉगिंग नहीं कर रहे थे, तो आपको पैसे कमाने के लिए नौकरी करनी होगी या नहीं? अगर आप वहां ड्यूटी करते हैं, तो आपको सेलरी मिलती है।


इसे ब्लॉगिंग में भी लागू करें। समझ लें कि ब्लॉगिंग आपका काम है और केवल आपको अपने परिवार का जीवनयापन करना है। यदि आप इसे ठीक से समझते हैं, तो आप ब्लॉगिंग को अपना कर्तव्य मानेंगे और आप ब्लॉगिंग में समय बर्बाद नहीं करेंगे।


जिस दिन आप नियमित रूप से ब्लॉगिंग को अपना समय देते हैं, समझ लें कि आप जल्द ही एक सफल ब्लॉगर बन जाएंगे। क्योंकि ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए, आपकी रुचि सबसे महत्वपूर्ण है।


2. आपकी विषय सूची Ready करे


"कंटेंट इज किंग" आपने इसे कई जगहों पर पढ़ा होगा लेकिन यह सच है कि यदि आप एक सफल ब्लॉग चलाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए हमेशा क्वालिटी पोस्ट की तलाश में रहना होगा। गुणवत्ता की सामग्री लिखना आसान नहीं है, इसके लिए कई शोध करने होंगे।


यदि आप इसमें समय प्रबंधन की रणनीति का पालन नहीं करते हैं, तो आपका बहुत अधिक समय बर्बाद हो सकता है। इसलिए जब भी आप कोई पोस्ट लिखने बैठें तो उससे पहले अपने विषयों की सूची बना लें। जिसके साथ आपको रिसर्च करने के लिए ज्यादा समय नहीं देना पड़ेगा।


3. ब्लॉग के लिए विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें


आपको यह समझना होगा कि आपके पास सीमित समय है। इतने कम समय में, आपको ब्लॉग के सभी आवश्यक कार्य करने होंगे।

इसके लिए, मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप ब्लॉग में किए जाने वाले सभी आवश्यक कार्यों को लक्ष्य बनाएं और फिर उस पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपका समय भी बचेगा।


लक्ष्य बनाते समय, आपको यह सोचना होगा कि आपके लिए कौन सा काम सबसे महत्वपूर्ण है, पहली बात जिस पर ध्यान देना है। जैसे ब्लॉग पोस्ट, एसईओ, मध्यम टिप्पणियां, प्रदर्शन अनुकूलन सभी बहुत महत्वपूर्ण हैं। पहले आप ये सभी काम करें फिर आप सोशल मीडिया या किसी अन्य काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।


4. अपने पढ़ने के समय को Limit करें


एक ब्लॉगर को बहुत साड़ी स्किल्स की जरूरत होती है तभी वह अपने ब्लॉग को ठीक से चला पाता है। एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए, कई चीजों में महारत हासिल करना आवश्यक है, जैसे कि पढ़ना, शोध, लेखन, पदोन्नति और कई अन्य संबंधित चीजें।


मुझे पता है कि एक ब्लॉगर के लिए पढ़ना बहुत जरूरी है। क्योंकि पढ़ने के बाद, आपको एक अच्छा लेख लिखने का विचार आता है। लेकिन अगर आपके पास पर्याप्त समय है, तो पढ़ने का समय सीमा में रखें ताकि आपको पोस्ट लिखने का भी समय मिल सके।


5. Idea note करे


यदि आप एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हैं तो आपके पास अधिक समय नहीं होगा, जिसके कारण आप ब्लॉग को ठीक से प्रबंधित नहीं कर सकते हैं, तो यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण बिंदु है। अक्सर, जब हमें बताया जाता है या बैठकर कुछ खाया जाता है, तो अचानक हमारे दिमाग में एक पोस्ट का आइडिया आता है। फिर बाद में हमें याद नहीं रहता।


जब भी आप कहीं जा रहे हों, बैठकर या कुछ खा रहे हों और विचार पोस्ट करें, तो तुरंत ध्यान दें। कई ऐप भी अभी उपलब्ध होंगे। आप इसे नोट करते हैं और बाद में आपको पोस्ट रिसर्च करने में समय नहीं लगेगा।


6. Distractions को ignore करे

अक्सर, जब मैं अपनी पोस्ट लिखने के लिए बैठता हूं, तो कुछ ध्यान भंग होता है, जिसके कारण मैं ठीक से लिखने में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता हूं। और मुझे पता है कि लगभग सभी के साथ ऐसा होता है।


इसलिए, सबसे पहले, पोस्ट लिखने के लिए एक अच्छा समय रखें और पोस्ट लिखने से पहले आवश्यक कार्य करें। जब आप पोस्ट लिखने के लिए बैठते हैं, तो आपका ध्यान केवल पोस्ट लिखने पर होना चाहिए। पोस्ट करते समय सामाजिक नेटवर्क के बारे में भूल जाओ, और अपने फोन को कंपन में रखें। आप एक बेहतर पोस्ट तभी लिख पाएंगे जब आपका पूरा ध्यान पोस्ट लिखने में हो।


7. हमेशा अपने टास्क को टाइम पर Assign करे


इससे पहले कि आप रोज़ाना काम करना शुरू करें, अपनी टू डू लिस्ट बनाएं और उसके बाद काम करना शुरू करें। इससे आप अपने ब्लॉगिंग के अलावा अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। लेकिन आपको करना सूची के अनुसार करना होगा।


अगर आप घर से ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। क्योंकि मैं जनता हूँ, अगर आप ब्लॉगिंग के अलावा घर से ब्लॉगिंग करते हैं, तो आपको घर की देखभाल भी करनी होगी। पहले आप समय के साथ अपनी सूची तैयार करें। कभी-कभी कुछ काम करने के बाद आप थक जाएंगे। इसलिए, आप बीच में कुछ आराम भी ले सकते हैं।


8. अपनी पोस्ट को Schedule करे


मुझे यह विचार बहुत पसंद है। क्योंकि अगर आप इसका पालन करते हैं, तो आपके मन में तनाव रहेगा। आम तौर पर, अगर किसी दिन हमें ब्लॉग के लिए अच्छी पोस्ट नहीं मिलती है, तो हम बहुत तनाव में हैं लेकिन शेड्यूल के अनुसार पोस्ट लिखने के बाद, यह सब तनाव नहीं रहता है।


अगर आपको अचानक कुछ काम आता है, तो आप पोस्ट को कुछ और खाली समय में भी लिख सकते हैं। क्योंकि आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट आज प्रकाशित होना है, दूसरे दिन नहीं। मुझे इसका बहुत अच्छा परिणाम मिला है।


सभी को समय प्रबंधन की समस्या है। न केवल ब्लॉगिंग में, बल्कि अन्य क्षेत्रों के कई लोग भी समय प्रबंधन के बारे में हमेशा परेशान रहते हैं। यदि आप ऊपर बताए गए सुझावों का पालन करते हैं, तो शायद आप अपना बहुत सारा समय बचा सकते हैं और कम समय में अपना काम निपटा सकते हैं।

4 views0 comments
  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
  • Pinterest
  • Tumblr Social Icon
  • Instagram

if you have any queries easily inform at:

 

     knowledgesoft.net@gmail.com

© 2020 by knowledgesoft.net

All right reserved