Search
  • knowledgesoft

WordPress से Unused Table को Remove कैसे करे?


मुझे पता है कि जब हम पहली बार wordpress में अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो हम बहुत सारी गलतियाँ करते हैं। क्योंकि हम इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं और रोज नए नए थीम और प्लगइन्स को आजमाते रहते हैं। लेकिन बाद में पता चलता है कि इसके कई नुकसान भी हैं।


जब मैंने पहली बार अपना ब्लॉग बनाया था, तो मैं कई थीम और प्लगइन्स आज़माता था। मैंने सोचा कि प्लगइन या थीम को हटाने के बाद, सभी डेटा हटा दिया जाएगा। लेकिन बाद में मुझे नुकसान के बारे में पता चला।


जब हम WordPress में कोई थीम या प्लगइन स्थापित करते हैं, तो हम अपना डेटाबेस टेबल बनाते हैं और उसमें अपना डेटा स्टोर करते हैं। जब तक आप इसका उपयोग करते हैं, यह ठीक है, लेकिन जब आप प्लगइन या थीम को हटाते हैं, तो यह डेटाबेस से तालिका को हटा देता है।


इसके कारण हमारे डेटाबेस का आकार बढ़ने लगता है और हमारी साइट के प्रदर्शन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यह साइट के फ्रंटएंड और बैकेंड दोनों को प्रभावित करता है। यही है, साइट की लोडिंग गति धीमी होने के साथ, डैशबोर्ड भी धीमा हो जाता है।


इसलिए हमें समय-समय पर अपनी साइट के डेटाबेस से अनाथ तालिकाओं को हटाना चाहिए और इसे साफ करना चाहिए।


इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि wordpress database से orphan tables को कैसे हटाएँ? इसके लिए, जो अधिक जानकार हैं वे इसे मैन्युअल रूप से भी करते हैं। लेकिन हम यहां एक प्लगइन का उपयोग करने जा रहे हैं। इससे हम अनाथ तालिकाओं का आसानी से पता लगा सकते हैं और उन्हें हटा भी सकते हैं।


प्लगइन्स गारबेज कलेक्टर कैसे काम करता है


डेटाबेस से अप्रयुक्त तालिकाओं को हटाने के लिए हम इस प्लगइन का उपयोग करने जा रहे हैं। यह बहुत ही अच्छा और फ्री प्लगइन है। यह प्लगइन हमारी साइट के डेटाबेस को स्कैन करता है और अनाथ तालिकाओं का पता लगाता है। यदि आप सुनिश्चित हैं कि ये अप्रयुक्त टेबल हैं, तो आप इन्हें हटा भी सकते हैं।

इस प्लगइन का उपयोग करना भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। आइए आपको इसके बारे में नीचे विवरण में बताते हैं।


वर्डप्रेस से Orphan Tables को Delete कैसे करें?


निम्न चरणों को करने से पहले, अपने डेटाबेस का बैकअप डाउनलोड करें और इसे रखें। यदि गलती से एक महत्वपूर्ण तालिका हटा दी गई है, तो आप बैकअप को फिर से बहाल कर सकते हैं। बैकअप बहुत महत्वपूर्ण है, नीचे दिए गए चरणों का पालन न करें!


Step 1. सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस साइट पर लॉगइन करें और प्लगइन्स> नई जोड़ें और खोजें और प्लगइन्स कचरा कलेक्टर प्लगइन स्थापित करें।

Step 2. अब आपको टूल्स> प्लगइन्स गारबेज कलेक्टर में जाना है।

1. खोज कोई नहीं-WP तालिकाओं का चयन करें।

2. अब Scan Database पर क्लिक करें।

Step 3. स्कैन करने के बाद, अब सभी अप्रयुक्त तालिकाएं यहां दिखना शुरू हो जाएंगी। ध्यान रखें कि तालिका का चयन करने से पहले, दाईं ओर प्लगइन स्थिति देखें। केवल तभी चुनें जब प्लगइन हटा दिया गया हो। सभी अनाथ तालिकाओं का चयन करने के बाद, आपको डिलीट टेबल पर क्लिक करना होगा।


इस तरह आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के डेटाबेस से अतिरिक्त तालिकाओं को हटा सकते हैं। अब आपके डेटाबेस का आकार भी कम हो गया होगा। आपके ब्लॉग का प्रदर्शन कई गुना बेहतर रहा होगा।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
  • Pinterest
  • Tumblr Social Icon
  • Instagram

if you have any queries easily inform at:

 

     knowledgesoft.net@gmail.com

© 2020 by knowledgesoft.net

All right reserved